पानी को कैसे बचाएं How to save water

पानी को कैसे बचाए 

How to save water

 जीवन में हर एक काम बिना पानी के संभव नहीं है। हमें पानी पीने के लिए, कपड़ों की सफाई, घर की सफाई, कल कारखानों में पानी का उपयोग एवं हमारे दैनिक जीवन में अनेकों प्रकार से पानी का उपयोग होता है। लेकिन पानी को कैसे बचाएं। इस पर ध्यान आकृष्ट करना अति आवश्यक है।

पर्यावरण संरक्षण के बारे में पढे़।

पानी को कैसे बचाएं
पानी को कैसे बचाएं

                    जिस प्रकार पेट्रोल, डीजल एवं किरासन आदि को हम खरीद रहे हैं, उसी प्रकार कुछ वर्षों बाद पानी को भी खरीदकर सारे काम करने पड़ेंगे। इसलिए जरूरी है कि जल का बचाव करना। "जिस तरीके से जीवन में रुपए बचाना जरूरी है, उसी तरीके से हमारे जीवन के लिए पानी भी बचाना जरूरी है।" ऐसे पृथ्वी पर पानी की कमी नहीं है। पूरे पृथ्वी पर जल की मात्रा 71% है, लेकिन पानी पीने योग्य पानी कितना है। इस बात पर निर्भर है।

                     ऐसे भारत में पीने योग्य पानी महज 1% ही है। अगर आप अपने  जीवनकाल में दो काम नहीं किए, तो आपका जीवन निरर्थक है।

1) पानी बचाना।
2)अधिक से अधिक वृक्ष लगाना।

पानी का महत्व -: पानी के महत्व के बारे में हमें बताने की जरूरत नहीं है। "जल ही जीवन है।"मनुष्य पानी के बिना जीवित नहीं रह सकता है। ऐसे मानव जीवन का उत्पत्ति जल से ही हुआ है। वैसे तो हमारे शरीर में 80% से अधिक पानी है।

अब आपको मैं बता दूं कि पानी को कैसे बचाएं या पानी को बर्बाद न होने दें।

👉 ऐसे नल जहां लगातार पानी को गिरने से रोक कर।

👉ढ़ाढ़ी बनाने के समय नल को बंद करके।

👉अधिक तेजी से गिरने वाले नल को धीमी गति प्रदान करके।

 👉घर, गाड़ी या जानवर को धोते समय बाल्टी और मग का इस्तेमाल करके ।

👉उपयोग किया गया पानी को रीसाइक्लिंग कर के बगीचे एवं खेतों में सिंचाई के लिए उपयोग करके।

👉वर्षा के पानी का उपयोग करना।

👉बरसात के समय हम छत के नाली से पानी बर्बाद होने से रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम कराएं।

👉अपने अपने घर में 60 से 70 फीट बोरवेल कराकर केवल बरसात एवं घर का साफ पानी उस बोरवेल में जोड़ें। ताकि फिर से वो पानी धरती में जाएं और वहां का वाटर लेवल ठीक  रहे।
                       

प्रत्येक वर्ष अपनी जन्म दिन के अवसर पर या किसी यादगार दिन को एक-एक पेड़ लगाए। उस पेड़ की देखभाल करें। अब आप पूछेंगे। पेड़ लगाने से पानी को कैसे बचाएं, अधिक से अधिक पेड़ लगाने से वर्षा होगा। क्योंकि वर्षा के लिए पेड़ होना अति आवश्यक होता है। वर्षा हुआ तो पानी धरती पर आएगा। फिर धीरे-धीरे जमीन के अंदर पानी सूखता है। कुछ पानी वाष्पीकरण विधि द्वारा वह आकाश में चला जाता है वही पानी फिर हम लोगों नल, चापाकल या समरसेबल के माध्यम से पानी को खींचकर ऊपर निकालते और फिर उसका उपयोग करते है। इसलिए पेड़ लगाना बहुत जरूरी है।

जीवन के सक्सेज मंत्र ।
 विद्यालय के छात्र छात्राओं को कक्षा कक्ष में कैसे बैठना चाहिए। 
नारी शिक्षा के प्रति जागरूपता

           
एक व्यक्ति हजारों लीटर पानी बचा सकता है। यह काम अकेला व्यक्ति भी कर सकता हैं। अगर पानी बचाओ अभियान में समाज के कुछ व्यक्तियों ने भी इस का साथ दिया तो लाखो लीटर पानी बचाया जा सकता है।   


आप सोच रहे हैं कि मैं पानी बचाने के लिए आप सभी से क्यों कह रहा हूं। क्योंकि आज हम पानी नहीं बचाएंगे तो आने वाले दिनों में पानी की किल्लत हो सकती है। गर्मी के दिनों में अक्सर देखा जा रहा है, कि चापाकल का पानी सूख गया। यानी पानी का लेवल नीचे चला गया। अब आप सोच सकते हैं कि क्या स्थिति होता होगा। अब आप किसी के घर पानी के लिए जाते हैं। तो वह क्या कहेगा। आप समझदार हैं।
                             

निष्कर्ष-: पानी बचाओ अभियान को सफल बनाने के लिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति को जागरूक होना अति आवश्यक है। इस अभियान का नारा

                       धन बचाया तो भविष्य सुरक्षित,
                       पानी बचाया तो जीवन सुरक्षित।

जल ही जीवन है। हमारे जीवन के लिए  महत्वपूर्ण संसाधन है। इसे बचाना अति आवश्यक है। यह एक सार्वजनिक संसाधन है। इसे मिलकर बचाना ही हमारा कर्तव्य है। इससे समाज का विकास होगा। और समाज का विकास होगा तो हमारा विकास संभव है। तब हम खुशहाल रह पाएंगे।

महिला सशक्तिकरण के बारे में पढ़े ।
 शिक्षक कक्षा कक्ष का संचालन कैसे करें।
 शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट का महत्व।

1 टिप्पणी:

दाखिल खारिज कराने हेतु आवेदन पत्र

   👇👇       दाखिल खारिज कराने हेतु आवेदन पत्र      👇👇                        वीडियो को देख लीजिए।             Link- https://youtu.be/gAz...

आवेदन पत्र कैसे लिखें