बच्चे गर्मी के छुट्टी का बेहतर उपयोग कैसे करें

    बच्चे गर्मी के छुट्टी का बेहतर उपयोग कैसे करें How To Make Better Use Of Children's Summer Vacation 

विद्यालयों में गर्मी के छुट्टी के लिए लड़के पहले से पूछने लगते हैं कि गर्मी के छुट्टी कब से होगा। यह सवाल मैं भी बचपन में अक्सर पूछा करता था। वह खुशी एवं आनंदित पल आज भी मैं महसूस करता हूं। खैर आज के बच्चे भी बहुत खुश एवं हर्षोल्लास के साथ आनंदित होते हैं। क्योंकि बच्चे तो बच्चे होते हैं। अब बच्चे गर्मी के छुट्टी का बेहतर उपयोग कैसे करें। How To Make Better Use Of Children's Summer Vacation इसके बारे में हम लोग जानेंगे।

निम्न तरीकों से बच्चे गर्मी की छुट्टी का बेहतर उपयोग Better use of child's summer vacation कर सकते हैं।

➡️छुटा हुआ विषय पढ़ना-: बच्चे वार्षिक परीक्षा देने के बाद इधर-उधर घूमने चले जाते हैं। जिस कारण उनकी पढ़ाई
छूट जाता है। और छुटा हुआ कोर्स को पूरा करने के लिए गर्मी की छुट्टी का उपयोग, उन विषयों को अच्छी तरह से पढ़ कर, अपना छुटा हुआ कोर्स को पूरा कर सकते हैं। गर्मी की छुट्टी का उपयोग का सही तरीका कर सकते हैं।

➡️ विषयों को आगे पढ़ना-: कुछ बच्चे अपने विषय को पूरा किए रहते हैं। अब वह सभी विषय को आगे पढ़कर समझ सकते हैं। जिस समय स्कूल खुलेगा, तब बच्चे विद्यालय के शिक्षक द्वारा पढ़ेगें। बच्चे को बहुत आसानी से समझ में आने लगता है। इससे हमें फायदा यह होता है कि एक ही विषय वस्तु को तीन बार पढ़ने का मौका मिल जाता है। एक बार स्वयं पढ़ते, उसके बाद शिक्षक पढ़ाते हैं, फिर स्वयं पढ़ते हैं। इससे हमें आसानी से उस विषय वस्तु को समझ सकते है।

➡️पुस्तकालय का उपयोग-: कुछ बच्चे अपने ज्ञान को विस्तार करने के लिए नियमित रूप से पुस्तकालय का उपयोग करते हैं। पुस्तकालय का उपयोग से बच्चे की ज्ञान में वृद्धि हो जाता है। इसके उपयोग से ज्ञान में विस्तार के साथ-साथ बच्चों में प्रतियोगिता परीक्षाओं को भी बेहतर समझ रखने लगते हैं। क्योंकि वहां पर सभी बच्चे पढ़ने वाले आते हैं। और अपने अपने हुनर को प्रदर्शित करते हैं। और उस हुनर को एक दूसरे बच्चे को देखकर सीखते हैं।

➡️ प्रोजेक्ट पूरा करना-: कुछ बच्चे गर्मी के छुट्टी होने के पहले ही अपना एक प्रोजेक्ट बनाने के लिए सोच कर रखते हैं। गर्मी के छुट्टी होते ही अपने प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू कर देते हैं। इसे प्रोजेक्ट पर अधिक से अधिक समय दे कर। अपने प्रोजेक्ट को पूरा करते हैं। बच्चे गर्मी की छुट्टी का बेहतर उपयोग Better use of child's summer vacation कर सकते हैं।

➡️ पर्वतीय क्षेत्रों में  या अन्य जगहों पर घूमने जाना-: कुछ बच्चे अपने अभिभावक सेे पर्वतीय क्षेत्रो में घूमने जाने केेेे लिए कहा करते हैं।  कुछ बच्चेेेे अपने दोस्तों ने के साथ कहीं घूमने जाया करते हैं।इस तरीके से गर्मी का छुट्टी का उपयोग करते हैं।
बच्चे गर्मी के छुट्टी का बेहतर उपयोग कैसे करें
बच्चे गर्मी के छुट्टी का बेहतर उपयोग कैसे करें

             How To Make Better Use Of                         Children's Summer Vacation



➡️ अतिरिक्त नॉलेज प्राप्त करना-: कुछ बच्चे गर्मी की छुट्टी में अतिरिक्त क्लास करते हैं। जैसे-: समर वेकेशन कैंप में नामांकन कराते हैं। उसमें कुछ अतिरिक्त नॉलेज लेने के लिए बच्चे नामांकन कराते हैं उसमें अलग-अलग कोर्स के अलग-अलग   fee structure होते हैं। जैसे चित्रकला, संगीत, मेहंदी डिजाइन, ब्यूटीशियन कोर्स, जूडो कराटे, स्पोकन इंग्लिश, ओलिंपियाड की तैयारी, आदि बहुत सारे कोर्सेज होते हैं। जो गर्मी की छुट्टी मेंं सीख सकते हैं। बच्चे गर्मी की छुट्टी का बेहतर उपयोग Better use of child's summer vacation कर सकते हैं।

➡️कामों को सीखना-: कुछ बच्चे गर्मी की छुट्टी में, दिन में तीन से चार घंटे कुछ काम भी सीख सकते हैं। जैसे - मोबाइल बनाना, खेती-बाड़ी करना, रेडियो-टीवी,कूलर,आदि बनाने का काम सीख सकते हैं। लेकिन पढ़ाई नहीं छोड़ना है, यह केवल गर्मी की छुट्टी के दिनों में कला सीख सकते हैं। और कोई भी कला सीखना एक बहुत बढिया आदत है।

➡️निष्कर्ष -: बच्चों को गर्मी के छुट्टी का सही उपयोग कराने की अच्छी आदत को विकसित करना ही सही है। गर्मी के छुट्टी के दिनों मेें extra knowledge  प्राप्त कर सकतेे हैं। जिससे उनके बेहतर जीवन में हमेशा मददगार साबित होगा।बच्चे गर्मी की छुट्टी का बेहतर उपयोग कर Better use of child's summer vacation सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दाखिल खारिज कराने हेतु आवेदन पत्र

   👇👇       दाखिल खारिज कराने हेतु आवेदन पत्र      👇👇                        वीडियो को देख लीजिए।             Link- https://youtu.be/gAz...

आवेदन पत्र कैसे लिखें