आवेदन पत्र कैसे लिखें(How to write application form.)

आवेदन पत्र कैसे लिखें(How to write application form.)

आज मैं आप लोगों को आवेदन पत्र कैसे लिखते हैं। उनके बारे में बता रहा हूं। जिन को आवेदन पत्र लिखने नहीं आता है। उनके लिए तो यह आर्टिकल काफी मददगार साबित होगा।लेकिन जिन को आवेदन पत्र लिखने आता होगा। उन लोगों को भी जरूर कुछ न कुछ सीखने को मिल सकता है।

विद्यालय, महाविद्यालय, विश्वविद्यालय में प्रधानाध्यापक के पास आवेदन पत्र कैसे लिखें।

प्रधानाध्यापक के पास छुट्टी के लिए एक आवेदन पत्र लिखिए।

सेवा में,
श्रीमान् प्रधानाध्यापक, महोदय
हाई स्कूल, पटना
विषय-: छुट्टी लेने के संबंध में।ेे
महाशय,
          सविनय निवेदन यह है कि मेरे बड़ी दीदी की शादी होने वाली है। जिस कारण मैं दिनांक 02-03 -19 से 05-03- 19 तक विद्यालय में उपस्थित नहीं हो सकता हूंँ।
           अतः श्रीमान् से नम्र निवेदन है कि मुझे दीदी की शादी में शामिल होने हेतु चार दिनों की छुट्टी देने का कृपा प्रदान करें। इसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंँगा।
                              आपका आज्ञाकारी छात्र
                              नाम -: विवेक कुमार
                              रोल नंबर -: 03
                              कक्षा -:7
                              दिनांक-:01-03-19

प्रधानाध्यापक के पास, बैंक जाने के लिए एक आवेदन पत्र लिखिए।

सेवा में,
श्रीमान् प्रधानाध्यापक,महोदय
मध्य विद्यालय पटना
विषय-:  खाता रिओपन कराने हेतु, बैंक जाने के संबंध में।
महाशय,
          सविनय निवेदन यह है कि मेरा खाता बंद हो गया है। मैं उस खाता को फिर से रिओपन करना चाहता हूंँ। जिस कारण में 11:30 बजे से विद्यालय के पठन पाठन कार्य नहीं कर सकता हूं।
           अतः श्रीमान से नम्र निवेदन यह है कि मुझे बैंक जाने की अनुमति प्रदान करने की कृपा करें। ताकि विद्यालय से जो भी प्रोत्साहन राशि मिले। वह राशि मेरे खाता में जमा हो सके।
                                           आपका आज्ञाकारी छात्र                                                 नाम-: कौशल कुमार
                                           रोल नंबर-: 8
                                           वर्ग-: 8
                                           दिनांक-:02-03-19

प्रधानाध्यापक के पास एक आवेदन पत्र लिखिए। जिसमें महाविद्यालय परित्याग पत्र की मांग हो

सेवा में,
श्रीमान् प्रधानाध्यापक, महोदय
जैन कॉलेज, आरा
विषय-: महाविद्यालय परित्याग पत्र लेने हेतु।
महाशय,
           सविनय निवेदन यह है कि मैं आकाश कुमार कक्षा -: I.A, रोल नंबर-: 12, सत्र-: 2017-18 के छात्र हूँ। मैं अपना नामांकन पटना विश्वविद्यालय में करना चाहता हूँँ। जिस कारण मैं अपना महाविद्यालय परित्याग पत्र लेना चाहता हूँँ। ताकि आगे की पढ़ाई पूरा कर सकूं।
           अतः श्रीमान से निवेदन यह है कि मुझे महाविद्यालय परित्याग पत्र निर्गत करने का कृपा करें।
                                    आपका विश्वासी छात्र
                                     नाम -:आकाश कुमार
                                     रोल नंबर -:12
                                     कक्षा -:12
                                     सत्र-:2017-2018
                                     दिनांक: 01- 03-19

प्रधानाध्यापक के पास एक आवेदन पत्र लिखिए। जिसमें स्कूल फीस माफ करने की मांग की गई हो।

सेवा में,
श्रीमान् प्रधानाध्यापक, महोदय
पटना यूनिवर्सिटी, पटना
विषय-:  फीस माफ करने हेतु।
महाशय,
          उपर्युक्त विषय के संदर्भ में कहना है कि मेरे पिता का एक छोटी दुकान है। उनका आय अधिक नहीं है। और परिवार के सात व्यक्तियों का बोझ उठाते हैं। मैं आपके विश्वविद्यालय के फीस देने में असमर्थ हूँ। जिस कारण मैं आगे की पढ़ाई जारी रखने में भी असमर्थ हूँ।
          अतः श्रीमान् से नम्र निवेदन यह है कि मेरा फीस माफ करने की कृपा की जाय। ताकि मैं अपना आगे की पढ़ाई जारी रख सकूँ। इसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूँँगा।
                                      आपका आज्ञाकारी छात्र
                                      नाम-:विकास कुमार
                                      क्रमांक-:15
                                      कक्षा-:B.A part -1
                                      दिनांक-:02-03-19

प्रधानाध्यापक के पास एक आवेदन पत्र लिखिए।जिसमें विषय बदलने की अनुमति ली गई हो।

सेवा में,
श्रीमान् प्रधानाध्यापक, महोदय
जैन कॉलेज, आरा
विषय-: सहायक विषय बदलने की अनुमति हेतु।
महाशय,
           उपर्युक्त विषय के संदर्भ में कहना है कि मैं विकास कुमार, कक्षा-: B.A पार्ट-1 विषय-: इतिहास (प्रतिष्ठा) में पढ़ता हूँँ। जिसमें सहायक विषय राजनीति शास्त्र के जगह पर मनोविज्ञान विषय लेना चाहता हूँँ।
           अतः श्रीमान् से नम्र निवेदन यह है कि मैं अच्छे से उस विषय का पढ़ाई कर सकूँँ। इसके लिए मेरे सहायक विषय को बदलने की अनुमति प्रदान की जाय।
                         विश्वासभाजन
                         नाम-: विकास कुमार
                         क्रमांक -: 22
                         कक्षा -: बी ए पार्ट वन
                         सत्र-: 2017 -18

प्रधानाध्यापक के पास एक आवेदन पत्र लिखिए। जिसमें हिंदी के अध्यापक पद के बारे में नौकरी के लिए गए हो।

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाध्यापक, महोदय
डीएवी पब्लिक स्कूल धनुपरा, आरा
विषय-: हिंदी के अध्यापक पद हेतु।
महाशय,
           उपर्युक्त विषय के संदर्भ में कहना है कि आपके विद्यालय के तरफ से दैनिक जागरण समाचार पत्र में प्रकाशित हिंदी पद के लिए अध्यापक की आवश्यकता है।
           मैं राज कुमार M.A, B.Ed हिंदी का छात्र हूँँ। मैं हिंदी अध्यापक पद के लिए सारे योग्यता रखता हूँँ।
         अतः श्रीमान् से नम्र आग्रह यह है कि मुझे हिंदी अध्यापक का पद देने की अनुमति प्रदान की जाए। ताकि मैं  सबसे अच्छा एवं बेहतर शिक्षा छात्र/छात्रा को दे सकूँँ।

संलग्नक
biodata
मैट्रिक अंक प्रमाण पत्र
मैट्रिक मूल प्रमाण पत्र
इंटर मूल प्रमाण पत्र
इंटर अंक प्रमाण पत्र
बी ए अंक प्रमाण पत्र
B.A मूल प्रमाण पत्र
B.Edअंक प्रमाण पत्र
B.Ed मूल प्रमाण पत्र
M.A अंक प्रमाण पत्र
एम ए मूल प्रमाण पत्र
                                                       विश्वासभजन
                                                   नाम-: राज कुमार
                                                 M.A,B.Ed (हिन्दी)

भारतीय स्टेट बैंक के बैंक मैनेजर के पास एक आवेदन पत्र लिखें। जिसमे पासबुक भूल जाने का जिक्र हो।

सेवा में,
शाखा प्रबंधक, महोदय
एसबीआई, पटना
विषय-: पासबुक भूल जाने के संबंध में।
महाशय,
         उपरोक्त विषय के संदर्भ में कहना है कि मैं जितेंद्र कुमार, मैं आपके बैंक का खाताधारी हूँँ। मेरा खाता संख्या-: 23×5 ×××× है। जो कि भूल गया है।
          अतः श्रीमान् से नम्र निवेदन यह है कि मेरा नया पासबुक निर्गत करने का कृपा प्रदान की जाए। जिसे कि मैं आगे भी सेवा में बना रहा हूँँ।
                                     विश्वासभाजन
                                     नाम-: जितेंद्र कुमार
                                     खाता संख्या-: ×××××××××××
                                     पता -:×××
                                     दिनांक-: 05-03-19

प्रधानाध्यापक के पास एक आवेदन पत्र लिखिए। जिसमें आकस्मिक अवकाश एवं रविवारीय छुट्टी का उपभोग किया गया हो यह अध्यापक गण के लिए है।

सेवा में,
श्रीमान् प्रधानाध्यापक, महोदय
मध्य विद्यालय फुलवारी, पटना
विषय-: आकस्मिक अवकाश के संबंध में।
महाशय,
             उपरोक्त विषय के संदर्भ में कहना है कि मेरे घर पर एक अति आवश्यक कार्य है। जिस कारण मैं दिनांक 05-03-19 से 10-3-19 तक विद्यालय कार्य करने में असमर्थ हूँँ।
             अतः श्रीमान से नम्र निवेदन यह है कि यह है कि मुझे उक्त दिनों की आकस्मिक अवकाश एवं रविवारीय  अवकाश का उपभोग करते हुए।स्वीकृत करने का कृपा प्रदान करें।
                                                      विश्वासभाजन                                                               अजय कुमार
                                                       प्रखंड़ शिक्षक
                                                       मध्य विद्यालय                                                               फुलवारी,पटना
                                                      दिनांक-:02-03-19

23 टिप्‍पणियां:

  1. Banaras Hindu University will release the BHU UET Application Form 2020. It will be released in online mode. Students can fill the application form on the official website. The Conducting Authorities will release Application Form in the 2nd week of February 2020.

    जवाब देंहटाएं
  2. मूल प्रमाण पत्र लेने के लिए आवेदन कैसे लिखे

    जवाब देंहटाएं
  3. 12th का मूल प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे लिखे

    जवाब देंहटाएं
  4. Samagra ID बनवाने के लिए आवेदन कैसे लिखें

    जवाब देंहटाएं
  5. Central coalfield limited (ccL)ke prabandhak ko pani ki samadhan ke liye sikayat patra kaise likhe jise padh ke wo humari samashyo ko dur kare...

    जवाब देंहटाएं
  6. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  7. यह लेख वाकई ही बढ़िया है, पढ़कों को इससे भी काफी मदद मिल सकती है। आवेदन पत्र कैसे लिखें?

    जवाब देंहटाएं
  8. Matric la mul praman patr lene ke liye application kaise likhe

    जवाब देंहटाएं
  9. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  10. school mein dakhil kharij ke liye application kaise likhate hain

    जवाब देंहटाएं
  11. आपने application का format बहुत अच्छे ढंग से लिखा है. आपको देखकर मैं ब्लॉगिंग शुरू किया है. आपके लेख से प्रभावित होकर मैंने पत्र लेखन से संबंधित एक लेख लिखा है. कृपया मेरे वेबसाइट विजिट करें. कोई कमी हो तो कमेंट करके जरूर बताइएगा.

    जवाब देंहटाएं
  12. Ragistration slip me name सुधार हेतु avedan पत्र

    जवाब देंहटाएं

दाखिल खारिज कराने हेतु आवेदन पत्र

   👇👇       दाखिल खारिज कराने हेतु आवेदन पत्र      👇👇                        वीडियो को देख लीजिए।             Link- https://youtu.be/gAz...

आवेदन पत्र कैसे लिखें