प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार कैसे करें(how to improve quality of education in primary schools)

प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार कैसे करें(how to improve quality of education in primary schools)

प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार (Improve quality of education in primary schools) के लिए जरूरी है।

शिक्षक समाज के निर्माता होते हैं। समाज में विद्यालय आते हैं। विद्यालय के मुखिया शिक्षक होते हैं। वे भले ही आज पढ़ाते हैं, परंतु उनका सोच यह होता है कि आने वाले दिनों में उन बच्चों का भविष्य बेहतर हो, ऐसे भी शिक्षक समाज से जुड़े रहते हैं। इससे प्राथमिक विद्यालयों की स्थिति और भी महत्वपूर्ण होते हैं। समाज में शिक्षकों का स्थान युगों युगों से सर्वोपरि होता है। कबीरदास जी कहते हैं -:

" गुरु गोविंद दोऊ खड़े काके लागूं पायं। 
बलिहारी गुरु आपने गोविंद दियो बताय।।"
             
जिस तरह हमारे जीवन के लिए ऑक्सीजन जरूरी होते हैं, उसी तरह हमारे जीवन सुधारने के लिए विद्यालय के शिक्षक होते हैं।


प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार (Improve quality of education in primary schools) अति महत्वपूर्ण है। क्योकि शिक्षक उन बच्चों को अनुशासित एवंं अज्ञानता से ज्ञानता की ओर उन्मुख कराते हैं। विद्यालयी शिक्षा जीवन में हमेशा मददगार होता है। बच्चे बड़े होकर अपने जीवन को बेहतर ढंग से प्रारंभ कर सकते हैं।
             
विद्यालय को विद्या के मंदिर और उस मंदिर का पुजारी शिक्षक और बच्चे होते हैं। जिसमें बच्चों को ज्ञान का बोध कराते हैं। हालांकि स्थितियां बदल चुकी है। कुछ जगहों पर अभी भी शिक्षक की स्थिति ठीक है। लेकिन कुछ जगहों पर स्थितियां बिल्कुल बदल गई हैं। जिस प्रकार Facebook के प्रोफाइल पिक्चर बदलते हैं, उसी प्रकार शिक्षक की स्थिति दिन-प्रतिदिन बदलती चली जा रही है।

प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार (Improve quality of education in primary schools)        

शिक्षक समाज पर यह आरोप लगाया जाता है कि शिक्षक छात्रों को नहीं पढ़ाते है। लेकिन कभी कोई यह नहीं कहता है कि सरकार शिक्षक को पढ़ाने नहीं देना चाहती हैं। इसमें सारे दोष सरकार का ही है, सरकार का कोई भी कार्यक्रम प्राथमिक विद्यालय से जोड़ दिया जाता है। इसमें शिक्षक शिक्षा से बिल्कुल अलग हो जाते हैं। बच्चों को भी उस कार्यक्रम के तहत विद्यालय तो आते हैं, लेकिन शिक्षक से जुड़ नहीं पाते हैं।
         

प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार कैसे करें(how to improve quality of education in primary schools)


प्राथमिक विद्यालय की स्थिति सरकार के द्वारा विद्यालय में छात्रवृत्ति एवं पोशाक राशि कार्यक्रम चलाये जाते हैं। वह गरीब बच्चों के लिए बहुत ही जरूरी है। इसमें बच्चे के कुल उपस्थिति के 75 % वाले छात्रो को छात्रवृत्ति एवं पोशाक  राशि दी जाती है। विद्यालय में सभी जातियों के बच्चे पढ़ते हैं। सरकार की तरफ से फरमान SC,ST, BC,EBC,Gen.के सभी कोटि के बच्चे को अलग -अलग  छात्र का नाम ,पिता का नाम, माता का नाम, वर्ग, वर्ग क्रमांंक,जाति ,आधार संख्या, खाता संंख्या , बैंक का नाम , Ifec code, मोबाइल नंबर एक format में अलग-अलग करके एक या 2 दिनों के अंदर दिया जाए। अब शिक्षक पढ़ाए कि छात्रों के Bio-data लिखें।

प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार कैसे करें(how to improve quality of education in primary schools) निम्न तरीके हैं-:


शिक्षक की नियुक्तियाँँ -: प्रत्येक विद्यालय में विषयवार शिक्षक की नियुक्तियाँ हो। जिसे प्राथमिक विद्यालय के बच्चे हर विषय पढ़ सकें। इसके बाद प्रत्येक विद्यालय में क्लर्क एवं चपरासी की नियुक्ति हो। जिससे शिक्षक विद्यालय में पठन पाठन का कार्य कर सकें।


शिक्षक को ससमय वेतन-: प्रत्येक शिक्षक के साथ चार से पांच लोग जुड़े रहते हैं। वेतन के अभाव में, वे अपने परिवार एवं बच्चे को सही ढंग से नहीं रख पाते हैं। जिससे सारा ध्यान पैसे पर रहता है। घर के राशन नहीं है। दुकानदार से 6 महीने से उधारी ले कर अपना खर्च चलाते है। शिक्षक को प्रत्येक महीने समय से वेतन नहीं मिलने के कारण शिक्षक अच्छे ढ़ग से नहीं पढ़ा पाते। अगर प्रत्येक महीने शिक्षक को समय पर वेतन मिले तो शिक्षक का मन इधर-उधर नहीं भटकेगा। जिस कारण विद्यालय के बच्चों को पढ़ाने में भी मन लगा रहेगा।


शिक्षक को गैर शैक्षणिक कार्य से विमुक्त करें-: विद्यालय के शिक्षकों द्वारा छात्रों को अच्छी शिक्षा देना चाहते हैं , तो गैर शैक्षणिक कार्य शिक्षक से न करायेे । शिक्षक को अन्य कार्य में लगा दिया जाता है जिससे कि विद्यालय के बच्चे को पढ़ा नहीं पाते । इसलिए गैर शैक्षणिक कार्य नहीं कराया जाए।


शिक्षकों का मानसिक एवं आर्थिक शोषण-:
सरकार के प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा बिना सोचे समझे फरमान जारी कर देते हैं । जिसके कारण विद्यालय के बच्चों के पढ़ाई नहीं हो पाता।


निष्कर्ष-

प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार कैसे करें(how to improve quality of education in primary schools) विद्यालयों की स्थितियाँ बिल्कुल ही बदल गया है। यह आरोप लगाया जाता है कि शिक्षक अपने कर्तव्य से हट गए हैं। गैर शैक्षणिक कार्यों के कारण शिक्षा को पूरी तरह खत्म कर दिया गया है। शिक्षकों को प्रतिदिन अनेकों प्रकार के कार्य दिए जाते हैं जिससे शिक्षक बच्चों को ठीक ढंग से शिक्षण नहीं करा पाते हैं।

बिहार के सरकारी विद्यालय के कक्षा 1 एवं 2 के छात्रों की मानसिक स्थिति(Mental Status of Class 1 & 2 students of Government School of Bihar)

बिहार के सरकारी विद्यालय के कक्षा 1 एवं 2 के छात्रों की मानसिक स्थिति (Mental Status of Class 1 & 2 students of Government School of Bihar)

बिहार के सरकारी विद्यालय के कक्षा 1 एवं 2 के छात्रों की मानसिक स्थिति(Mental Status of Class 1 & 2 students of Government School of Bihar) पर विचार करना जरुरी हैै। उन छात्रों का उम्र महज 5 से 7 साल के बीच होता है।

जो बच्चे अपने माँ के आँचल में रहा या एक ऐसे वातावरण में रहा हो। जिसे उसे किसी भी बात के लिए माँँ - माँँ कह कर पुकारता हो। एक डर लगने वाले स्थान पर यानी सभी बच्चों को विद्यालय के नाम से डर लगता है। उसका नामांकन विद्यालय में करा दिया जाता है।

अब कक्षा 1 एवं 2 के छात्रों को भी 9:00 बजे से 4:00 बजे तक विद्यालय में रहना होता है। जब उन बच्चों का विद्यालय में नामांकन नहीं हुआ था। तो उन बच्चों की मानसिक स्थिति बिल्कुल सामान्य स्थिति में रहता था। क्योंकि वह अपने मन के अनुसार कभी अपने माँँ के साथ, तो कभी अपने दादी के साथ रहा करते हैं। लेेेकिन नामांकन के बाद वही बालक को  9:00 बजे से 4:00 बजे तक विद्यालय रहना पड़ता है।


कक्षा 1 एवं 2 के छात्रों की स्थिति - अगर कभी उनकी कक्षाओं में, मैं जाता हूँँ। तो एक अलग तस्वीर देखने को मिलता है। तो कभी हंँसी तो कभी गुस्सा आता है। लेकिन उनकी उम्र एवं मानसिकता को देखकर सारा गुस्सा प्यार में बदल जाता है। मैं उनकी मानसिक स्थितियों को समझा ।क्योंकि वह सुबह 9:00 बजे से 4:00 बजे तक विद्यालय में रहते हैं।

निष्कर्ष -: बिहार के सरकारी विद्यालय के कक्षा 1 एवं 2 के छात्रों की मानसिक स्थिति(Mental Status of Class 1 & 2 students of Government School of Bihar) विद्यालय खुलने का समय 9:00 बजे एवं बंद होने का समय 4:00 बजे तक रहता है। जिसमें 8 घंटा होता है। जिस बच्चे या किसी भी व्यक्ति को कहीं जाना हो तो एक घंटा पहले तैयार होते हैं। यह नियम बच्चों पर भी लागू होता है। बच्चे स्कूल जाने के लिए 8:00 बजे से ही तैयार होते हैं। तथा वह 4:00 बजे तक रहते हैं। इसमें 9 घंटे का समय होता है। उतने समय तक रहने के बाद उनकी मानसिक स्थिति पर विचार करना अति आवश्यक है।
















भारत को विकसित देश बनाने में नागरिकों का योगदान (Citizens' contribution to making India a developed country)

भारत को विकसित देश बनाने में नागरिकों का योगदान (Citizens' contribution to making India a developed country)




भारत को विकसित देश बनाने में नागरिकों का योगदान (Citizens' contribution to making India a developed country) महत्वपूर्ण है। अगर जनमानस का साथ रहा तो भारत को विकसित देश बनाने से कोई नहीं रोक सकता है।

वैसे विकसित देशों के इतिहास उठाकर देखें तो पता चलता है कि प्रत्येक जनता देश को विकसित करने के लिए अपना पूरा सहयोग एवं बहुमूल्य समय देते हैं। प्रत्येक नागरिक सदैव तत्पर रहते हैं कि उनका देश कैसे विकसित हो।


भारत को विकसित देश बनाने में नागरिकों का योगदान (Citizens' contribution to making India a developed country)


पढ़े लिखे समझदार लोग अपनी पढ़े-लिखे होने का सबूत देते हैं। कहां तो मंदिर, मस्जिद, गिरजाघर, गुरुद्वारा, में जाकर अपनी मनोकामना पूर्ण करते या लाखो के दान करते है।

पढ़े लिखे लोग ही ये सब अंधविश्वास का बढ़ावा देते हैं।     अनपढ़ लोगों के पास इन पढे़ लिखें लोगो जैसे संसाधन नहीं होने के कारण भी देश के विकास में गति प्रदान करते हैं।


ऐसे विकसित देशो के इतिहास देखा जाय तो वहां पर धर्म के नामोनिशान नहीं हैं। धर्म के अनुसार कोई भी देश विकसित नहीं हुआ है।

अगर आप समझते हैं कि कोई राजनीतिक दल आगे आकर देश को विकसित करेगा। तो यह संभव नहीं। क्योंकि देश को आजादी मिले 71वर्ष हो गया। लेकिन आज तक देश विकसित नहीं सका।


अब भारत के प्रत्येक नागरिक चाहे तो देश को विकसित कर सकते है। मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, चर्च आदि में इतने धन है कि भारत के लोगों को विकसित किया जा सकता है। लेकिन फिर भी भारत को एक पिछडी़ देशो में गिनती होता है।


एक बार जापान के प्रधानमंत्री भारत के यात्रा पर आए। वह बोले कि भारत के जनता या आपके पास पूजा पाठ के लिए इतना समय है तो आपको बुलेट ट्रेन की आवश्यकता ही नहीं है। आप लोगो के पास समय ही समय है।


यहाँ के पढ़े लिखे जनता सोशल मीडिया या धर्म को लेकर अपना समय बर्बाद करते रहते है। लेकिन यहाँ के जनता कुछ नहीं सोचते कि भारत को विकसित देश कैसे बनायें ?


भारत को विकसित देश बनाने में नागरिकों का योगदान (Citizens' contribution to making India a develope country)        



अगर भारत के प्रत्येक नागरिक यह सोच ले कि देश को विकसित कर देना है, तो यह जरूर हो जाएगा। इसके लिए भारतीय जनता एवं  जितनी भी राजनीतिक दल हैं। उनको पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी पूर्वक भारत को विकसित देश बनाने में योगदान (contribution to making India a developed country) देना होगा।


शिक्षा प्रणाली - भारतीय शिक्षा प्रणाली दोषपूर्ण है। इसे सुधार करना अति आवश्यक है। इस शिक्षा प्रणाली से  वास्तविक जीवन में कोई लाभ नहीं होता है। शिक्षा व्यवस्था ऐसा होना चाहिए कि जनता के विकास एवं भलाई हो। जब  जनता का विकास होगा। तब देश का विकास दर बढेे़ेगा और जब विकास दर बढेे़गा तो देश विकसित होगा।


कालेधन की वापसी -  विदेशों में जितने कालेधन हैं। उनको वापस लाना। उस कालेधन को देश की संपत्ति घोषित करना  तथा देश को विकसित करने में इस धन का प्रयोग करना होगा।


विदेशी कंपनी - विदेशी कंपनियों के सामानों का बहिष्कार करना एवं आयात शुल्क बिल्कुल कम कर देना होगा। स्वदेशी कंपनियों को बढ़ावा देना एवं अधिक से अधिक स्वदेशी कंपनियों के माल का उत्पादन करा कर। बाजारों में उत्पादित माल अधिक से अधिक लाना होगा। जिस से देश का विकास दर बढ़ें और भारत विकसित हो सकें।


कृषि एवं उद्योग धंधे - भारत के प्रत्येक नागरिक को चाहिए कि कृषि कार्य एवं उद्योग धंधे को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा दें।क्योंकि कृषि एवं उद्योग से ही देश का विकास दर अधिक होता है। वैैैसे हर इंसान के लिए भोजन अत्यंत जरूरी है। इसलिए कृषि कार्य एवं उद्योग धंधे बहुत हीं महत्वपूर्ण है। इसके अलावा स्वास्थ्य भी बहुत जरूरी है। जिस कारण देश को विकसित किया जा सकता है। 


कर व्यवस्था - भारत के कर व्यवस्था ऐसा हो कि कोई भी व्यक्ति कर की चोरी न कर सके। आसानी से कर जमा भी हो जाए। जिसे देश को विकसित करना आसान हो जाएगा।


मंदिर, मस्जिद, गिरजाघर एवं चर्च के धनों का सही उपयोग - मंदिर, मस्जिद, गिरजाघर, एवं चर्च में इतने धन आते हैं कि इन धनों का प्रयोग करके एक विकसित भारत का निर्माण किया जा सकता है। जिससे आम जनता एवं देश को लाभ हो सके।


जिस प्रकार आम कर्मचारियों का पेशन बंद हो गया है। उसी तरह राजनीतिक नेताओं का पेंशन एवं अन्य सुविधाएं बंद हो। तब जा कर भारत विकसित देशों के श्रेणी में आ सकता है।


निष्कर्ष- पढ़े - लिखें लोग को आगे आकर केवल इतना ही करें कि देश के प्रत्येक नागरिक एक दूसरे से मिल जुल कर एवं सहयोगात्मक रहें। प्रत्येक व्यक्ति देश को विकसित करने में अपना भर पूूूर सहयोग दें।भारत को विकसित देश बनाने में नागरिकों का योगदान (Citizens'  contribution to making India a developed country) अत्यंत जरूरी है। तब जाकर भारत विकसित देशों की श्रेणी में आ सकता है।

गरीबी एवं भुखमरी के रोकथाम के उपाय(Poverty and hunger prevention measures)

गरीबी एवं भुखमरी के रोकथाम के उपाय (Poverty and hunger prevention measures)


हमारे देश के गरीब जनता 19.4 करोड़ लोग आज भी भुखमरी के शिकार हैं। वह प्रतिदिन भूखे सोते हैं। ऐसे भी भूखे सोना उनकी आदत नहीं, मजबूरी है। क्योंकि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों की संख्या काफी मात्रा में हैं।

ऐसे उन गरीबोंं पर न सरकार और न उन अमीर का ही ध्यान है। ऐसे उन गरीबों के लिए कई योजनाओं की शुरुआत तो किया गया। लेकिन इन योजनाएं में कुछ योजनाएं चल रही है। और कुछ योजनाएं बंद हो गई। फिर भी जो योजना चल रहीं है, उससे कोई लाभ नहीं है। सारी योजनाएं फेल साबित हुई। यह कह लीजिए कि गरीबों तक इन योजना का लाभ पहुंचना मुश्किल है।


इन गरीब एवं भूखे व्यक्तियों के लिए एक ठोस कदम उठाना होगा। ऐसे एक संस्था का निर्माण किया जाना चाहिए जिसमें 19.4 करोड़ गरीबों में से 10 करोड़ गरीबों को कोई ना कोई काम दिया जाना चाहिए। उनसे मेहनत का काम करना चाहिए। जो जैसा हो उस प्रकार का काम करना चाहिए। तब तो उसे दो वक्त की रोटी मिल सकता है। ऐसे भी बहुत सारे काम है। जैसे रस्सी बनाना, दूध उत्पादन, कृषि कार्य आदि बहुत सारा काम है।


जो करके उन के लिए दो वक्त के खाने का इंतजाम करना  सरकार के लिए कोई मुश्किल का काम नहीं है। उन गरीबों के लिए सरकार के साथ-साथ प्रत्येक जनता को भी चाहिए कि उन गरीबों के लिए कुछ सहयोग करें। ताकि गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले को कुछ सहायता प्राप्त हो सके।


गरीबी एवं भुखमरी के रोकथाम के उपाय (Poverty and hunger prevention measures) के ठोस कदम



शादी विवाह एवं अन्य कई समारोह या पार्टियां मनाया जाता है:-



शादी विवाह में बहुत सारे लोगो के लिए खाना बनता है। उन खाना में से बहुत से खाने बच जाता है। जो बर्बाद हो जाता है।ऐसे कई संस्थाएं हैं। जो गरीबों के लिए काम करते हैं उन संस्थाओं वालों को बुलाकर, जो खाना बच जाए। तो उन्हें दे देना चाहिए। ताकि भूखे एवं गरीबों में बांट दे। जिसे खाना बर्बाद भी नहीं होगा। गरीब एवं भूखे लोगो की मदद भी हो जाएगा।


ऐसे भी बहुत सारे पार्टियां मनाया जाता है। जिसमेें बहुत सा खाना बर्बाद होता है। इससे खाना भी बर्बाद नहीं होगा। और गरीबों एवं भूखे व्यक्तियों के लिए कुछ सहायता भी हो जाएगा।


 ऐसे बहुत सारे अमीर लोग बड़े बड़े होटलों में खाना खाने जाते हैं। और किसी कारण से खाना नहीं खा पाते है। तो उन खाने को फेकने से अच्छा है कि पैक करवा कर गरीबों में बांट देना चाहिए। ताकि गरीबों को खाना मिल सके।


प्रत्येक घर से केवल प्रतिदिन एक मुट्ठी अनाज देने का निर्णय स्वयं करना चाहिए। जिससे कि गरीबों के कुछ सहायता हो सके।


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हवा को स्वच्छ कैसे करें,7 प्रभावी तरीके।(How to Clean the Air, 7 Effective Methods)

हवा को स्वच्छ कैसे करें,7 प्रभावी तरीके (How to Clean the Air,7 Effective Method)


प्रदूषित हवा को स्वच्छ करना नितांत आवश्यक है। क्योंकि मानव के लिए प्रदूषित हवा हानिकारक होता, और शुद्ध हवा लाभदायक होता है। हमारे जीवन को खुशहाल एवं स्वस्थ रहने के लिए, हवा को स्वच्छ रखना होगा। हवा स्वच्छ नहीं होगा, तो मानवीय जीवन पर संकट हमेशा बना रहेगा। अगर
मानव जीवन पर खतरा तो, सब बेकार है। इसलिए हमें हवा को स्वच्छ करने पर ध्यान आकृष्ट करना होगा।

अगर हवा को स्वच्छ बनाना है, तो हमें मिल जुलकर एक दूसरे के सहयोग के साथ, हवा को स्वच्छ बना सकते हैं। इसके लिए हमें कुछ ठोस कदम उठाने होंगेंं।

हवा को स्वच्छ कैसे करें,7 प्रभावी तरीके। (How to Clean the Air, 7 Effective Methods)
हवा को स्वच्छ कैसे करें,7 प्रभावी तरीके। (How to Clean the Air, 7 Effective Methods)


अधिकांशतः देखा जाता है कि हर बात पर रोड जाम, भारत बंद, बिहार बंद, जिला बंद, आदि। की स्थिति में टायर जलाना यह एक आम बात हो गया है। लेकिन टायर जलाने से हवा प्रदूषित हो जाता है। प्रायः खेती करने के बाद खेतों को जलाना एक परंपरा सा हो गया है। इसे भी हवा प्रदूषित होता है। कचरा जलाना, पानी की बर्बादी, मोटर वाहनों से निकलने वाला धुआँ,  लकड़ी या कोयला से खाना बनाना,चीमनी, ice mil इससे भी हवा प्रदूषित होता है।


हवा को स्वच्छ कैसे करें,7 प्रभावी तरीके। (How to Clean the Air, 7 Effective Methods)


➡️अधिक से अधिक मात्रा में पेड़ लगाएं।

➡️पानी बचाएं।

➡️कागज की बर्बादी न करें।

➡️पॉलिथीन का प्रयोग न करें।

➡️कचरा न जलाएं।

➡️विद्युत उत्पन्न करना।

अधिक से अधिक मात्रा में पेड़ लगाएं -: हवा एवं पर्यावरण को स्वच्छ रहने के लिए, हमें अधिक से अधिक मात्रा में वृक्षारोपण करना होगा। ताकि पृथ्वी हरा भरा एवं पृथ्वी का ताप नियंत्रित रहें। इसके लिए हमें पेड़ों की देखभाल करना होगा। तब हमें स्वच्छ हवा मिल पाएगा।

पानी बचाएं- पानी की बर्बादी को रोकने के लिए ठोस कदम उठाने होंगें। अगर पेड़ों की कटाई नहीं हो, और अधिक मात्रा में पेड़ों को लगाया जाए, तो बरसा अधिक होगा। तो पानी की समस्या कुछ हद तक ठीक हो जाएगा। 

कागज की बर्बादी- कागज बनाने के लिए पेड़ों की कटाई करना आवश्यक हो जाता है। इसलिए कागज की बर्बादी को रोकना अति आवश्यक है। क्योंकि कागज का कम से कम प्रयोग करें। ताकि पेड़ो को कटने से बचाया जा सके। हमेें स्वच्छ हवा मिले।

पॉलिथीन का प्रयोग न करें -: यदि प्रदूषित हवा को स्वच्छ रखने के लिए, हमें पॉलिथीन का प्रयोग बिल्कुल नहीं करना चाहिए। हम आज से ही शपथ ले की हम कभी भी पॉलिथीन का प्रयोग नहीं करेंगें। क्योंकि सबसे अधिक नुकसान दायक  हैै पॉलिथीन। पॉलिथीन का प्रयोग कर के लोग फेक देते या जला देते हैं। दोनों ही सूरत में हानिकारक है। फेकने के बाद  खेतों को बंजर, नाली को जाम और जलाने के बाद हानिकारक गैस निकलता है। जिसे हवा को प्रदूषित कर देता है।

कचड़ा न जलाएं -: गीला कचड़ा एवं सूूूखा कचड़ा को अलग-अलग रखें। सूूूखा कचड़ा को मिट्टी के गड्डे करके उसमें सूखा कचड़ा डाल कर ऊपर से मिट्टी से भर दे। कचड़े को जलाएँ नहीं। इससे भी हवा स्वच्छ रहता हैं।

विद्युत उत्पन्न करना -: अधिकांश विद्युत उत्पन्न कोयले से ही किया जाता है। जिसे तापिय विद्युुुत कहतेे हैं। इससे भी
हवा प्रदूषित होता है। इसके लिए पनबिजली, सौर विद्युत पवन विद्युत, यूरेनियम विद्युत का प्रयोग किया जाए। ताकि हवा को प्रदूषित होने से बचाया जा सके।

निष्कर्ष -: प्रदूषित हवा को स्वच्छ करने के लिए उपरोक्त बातों पर ध्यान देना होगा। इसके लिए अधिक से अधिक वृक्षारोपण, पानी बचाएं, कागज की बर्बादी, विद्युत उत्पन्न करने के लिए पवन विद्युत, पनबिजली, यूरेनियम विद्युत, कचड़ा न जलाएँ, पॉलिथीन का प्रयोग न करें। तब हम प्रदूषित हवा को स्वच्छ कर सकते है।

हवा को स्वच्छ कैसे करें,7 प्रभावी तरीके। (How to Clean the Air, 7 Effective Methods)





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मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम(Chief Minister School Safety Program)

मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम(Chief Minister School Safety Program) 

मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम (Chief Minister School Safety Program) के अंतर्गत मानवीय मूल्यों की स्थापना के लिए समाज सेवा के प्रति समर्पण एवं सर्वांगीण विकास ही शिक्षा का महत्वपूर्ण उद्धेश्य है। विद्यालय की शिक्षा से ही देश के जिम्मेदार नागरिकों का निर्माण होता है। केवल देश सुरक्षित करना ही समाज सेवा नहीं है, अपितु जन सुरक्षा अति महत्वपूर्ण है।
मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम(Chief Minister School Safety Program)

मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम(Chief Minister School Safety Program) 


इसके लिए मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम (Chief Minister School Safety Program) प्रत्येक शनिवार को शुरुआत की गई है। जिसे मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम सुरक्षित शनिवार नाम दिया गया है। जिसमें अनेक प्राकृतिक एवं मानव जनित आपदाएं हैं। जिससे हमें अपने समाज, गांव, राज्य एवं देश को बचाने की आवश्यकता है। इसके लिए विद्यालय के छात्र-छात्राओं को उपयुक्त वातावरण तैयार कर के ही मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम (Chief Minister School Safety Program) को सहायक सिद्ध करना होगा।


मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम(Chief Minister School Safety Program) में विद्यालयी बच्चों को आपदाओं के प्रति सजग एवं जागरूक करके न केवल उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकती है, बल्कि उन के माध्यम से परिवार एवं समाज तक पहुंचाया जा सकता है। बच्चों की शिक्षा में ही आपदाओं से संबंधित जागरूकता एवं आपदाओं का सामना करने के लिए विद्यालय के छात्र-छात्राओं को तैयार करना होगा।


बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा शिक्षा विभाग, बिहार सरकार एवं बिहार शिक्षा परियोजना के तहत विद्यालय सुरक्षा की व्यापक कार्यक्रम तैयार किया गया है।

इसके अंतर्गत प्रत्येक शनिवार को प्रत्येक विद्यालय में प्राकृतिक आपदाओं से संबंधित एवं मानव जनित आपदाओ के बारे में क्या करें, क्या ना करें की जानकारी प्रदान करते हुए। बच्चों,अध्यापक एवं अभिभावकों को किसी भी प्रकार का कोई आपदा हो उससे लड़ने के लिए तैयार किया जाए।

मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम (Chief Minister School Safety Program) के  अंतर्गत  प्राकृतिक एवं मानव जनित आपदाएं निम्न है

प्राकृतिक आपदाओं - बाढ़, भूकम्प, आग- लगी, ठनका/ वज्रपात, चक्रवाती तूफान/ तेज आंधी, लू/ गर्म हवाएं, शीतलहर, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन आदि प्रमुख है।

मानव जनित आपदाओं- सड़क/रेल दुर्घटना, नाव  दुर्घटना,भगदड़,बिजली से घात आदि।

मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम (Chief Minister School Safety Program) के तहत प्राकृतिक आपदाओं एवं मानव जनित आपदाओं में क्या करें? क्या न करें?

भूकंप के दौरान-

घर से बाहर किसी खुले मैदान या खुली जगह हो तो वहां पर जाना चाहिए।

अगर घर में से निकल नहीं पायें, तो किसी मजबूत फर्नीचर जैसे- मजबूत टेबल, चौकी या बेंच डेस्क के नीचे छुप जायें। अगर टेबल, चौकी, बेंच डेस्क न हो तो कमरे के किसी ऐसे कोने में जाकर बैठ जाएं। जहां पिलर हो।

बिजली से जुड़ी उपकरणों से दूर रहें, यथा संभव हो तो बिजली आपूर्ति को शीघ्र ही बंद कर दें।

ऐसा पूरा प्रयास करें कि घर से बाहर निकल जाएं। बाहर भी ऐसे जगह न खड़े हो, जहां बिजली के खंभे या तार हो।

चलते हुए वाहन में हैं तो यथासंभव जल्द से जल्द रुक जाय एवं वाहन में बैठे रहे। किसी मकान,पेड़, रास्ते पार करने वाले जगह, बिजली के तार के नजदीक या उसके नीचे रुकने से बचें।

बाढ़ के दौरान- 

एक लम्बी लाठी एवं मजबूत रस्सी हमेशा साथ रखें।

मकान हमेशा ऊंची जगह, ऊंंची पिलिन्थ पर ही बनवाएं।

बाढ़ के दौरान खाना ढक कर रखें। हल्का भोजन करें एवं उबला हुआ पानी पियें।

बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री बांटने में मदद करें।

वाटरप्रूफ बैग या आपातकालीन कीट हमेशा अपने पास रखें, जिसमें एक छोटा रेडियो, टॉर्च, बैटरी, मजबूत रस्सी, माचिस, मोमबत्ती, पानी, सुखा भोजन एवं अन्य जरूरी कागजात, महंगे समान, जरूरी दस्तावेज, चीनी और नमक अपने साथ रखें।

ठनका/ वज्रपात से बचाव के उपाय 

यदि आप खुले में हैं तो शीघ्र ही मकान में ही आश्रय लें।

ऊंचे वृक्ष या ऊंचे टॉवर आदि के नीचे न खड़े रहें।

सफर के दौरान गाड़ी में ही रहें।

अगर खुले स्थान पर हैं और आसपास घर नहीं है तो जमीन पर दोनों पैरों को आपस में सटा लें और दोनों हाथों को घुटने पर रखकर अपने सिर को जमीन के तरफ यथासंभव झुका लें। तथा सिर को जमीन से न सटाएंं।

लू एवं गर्म हवाएंँ से बचने के उपाय

गर्मी के दिनों में पानी भरपूर पीयें। अगर प्यास नहीं भी लगा है तब भी पानी अवश्य पीयें। इससे लू लगने की संभावना नहीं होता है।

हल्के रंग के कपड़े पहने चाहिए।

हल्के भोजन करना चाहिए।

कठिन कार्यों से बचें।

विद्यालय के बच्चों को 11:30 में छुट्टी हो जाना चाहिए। ताकि 12:00 बजे तक बच्चे अपने घर पहुंच जाएं।

आगलगी से बचाव हेतु उपाय

आग लगने पर ग्रामीण समाज के लोगों का सहयोग से आग बुझाने का प्रयास करना चाहिए।

आग बुझाने के लिए दो बोरी बालू या सुखी मिटटी बोरे में भरकर विद्यालय के किचन के बाहर रखा रहना चाहिए।

गैस में आग लगा है तो सर्फ के पानी आग लगे गैस पर फेंकने से बुझ जाता है।

शीतलहर/ ठंड से बचाव के उपाय 

विद्यालय के सभी बच्चों को गर्म कपड़े पहन कर आने के लिए कहा जाना चाहिए।

लंच के समय बच्चे को अधिक समय तक बाहर खेलने के लिए अनुमति नहीं देना चाहिए।

शरीर में ऊष्मा के प्रवाह को बनाए रखने के लिए पौष्टिक आहार एवं गर्म पेय पदार्थों का सेवन करें।

मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम(Chief Minister School Safety Program) 


स्त्रोत- बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के द्वारा मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम(Chief Minister School Safety Program) 
(सुरक्षित शनिवार)



दाखिल खारिज कराने हेतु आवेदन पत्र

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