हवा को स्वच्छ कैसे करें,7 प्रभावी तरीके।(How to Clean the Air, 7 Effective Methods)

हवा को स्वच्छ कैसे करें,7 प्रभावी तरीके (How to Clean the Air,7 Effective Method)


प्रदूषित हवा को स्वच्छ करना नितांत आवश्यक है। क्योंकि मानव के लिए प्रदूषित हवा हानिकारक होता, और शुद्ध हवा लाभदायक होता है। हमारे जीवन को खुशहाल एवं स्वस्थ रहने के लिए, हवा को स्वच्छ रखना होगा। हवा स्वच्छ नहीं होगा, तो मानवीय जीवन पर संकट हमेशा बना रहेगा। अगर
मानव जीवन पर खतरा तो, सब बेकार है। इसलिए हमें हवा को स्वच्छ करने पर ध्यान आकृष्ट करना होगा।

अगर हवा को स्वच्छ बनाना है, तो हमें मिल जुलकर एक दूसरे के सहयोग के साथ, हवा को स्वच्छ बना सकते हैं। इसके लिए हमें कुछ ठोस कदम उठाने होंगेंं।

हवा को स्वच्छ कैसे करें,7 प्रभावी तरीके। (How to Clean the Air, 7 Effective Methods)
हवा को स्वच्छ कैसे करें,7 प्रभावी तरीके। (How to Clean the Air, 7 Effective Methods)


अधिकांशतः देखा जाता है कि हर बात पर रोड जाम, भारत बंद, बिहार बंद, जिला बंद, आदि। की स्थिति में टायर जलाना यह एक आम बात हो गया है। लेकिन टायर जलाने से हवा प्रदूषित हो जाता है। प्रायः खेती करने के बाद खेतों को जलाना एक परंपरा सा हो गया है। इसे भी हवा प्रदूषित होता है। कचरा जलाना, पानी की बर्बादी, मोटर वाहनों से निकलने वाला धुआँ,  लकड़ी या कोयला से खाना बनाना,चीमनी, ice mil इससे भी हवा प्रदूषित होता है।


हवा को स्वच्छ कैसे करें,7 प्रभावी तरीके। (How to Clean the Air, 7 Effective Methods)


➡️अधिक से अधिक मात्रा में पेड़ लगाएं।

➡️पानी बचाएं।

➡️कागज की बर्बादी न करें।

➡️पॉलिथीन का प्रयोग न करें।

➡️कचरा न जलाएं।

➡️विद्युत उत्पन्न करना।

अधिक से अधिक मात्रा में पेड़ लगाएं -: हवा एवं पर्यावरण को स्वच्छ रहने के लिए, हमें अधिक से अधिक मात्रा में वृक्षारोपण करना होगा। ताकि पृथ्वी हरा भरा एवं पृथ्वी का ताप नियंत्रित रहें। इसके लिए हमें पेड़ों की देखभाल करना होगा। तब हमें स्वच्छ हवा मिल पाएगा।

पानी बचाएं- पानी की बर्बादी को रोकने के लिए ठोस कदम उठाने होंगें। अगर पेड़ों की कटाई नहीं हो, और अधिक मात्रा में पेड़ों को लगाया जाए, तो बरसा अधिक होगा। तो पानी की समस्या कुछ हद तक ठीक हो जाएगा। 

कागज की बर्बादी- कागज बनाने के लिए पेड़ों की कटाई करना आवश्यक हो जाता है। इसलिए कागज की बर्बादी को रोकना अति आवश्यक है। क्योंकि कागज का कम से कम प्रयोग करें। ताकि पेड़ो को कटने से बचाया जा सके। हमेें स्वच्छ हवा मिले।

पॉलिथीन का प्रयोग न करें -: यदि प्रदूषित हवा को स्वच्छ रखने के लिए, हमें पॉलिथीन का प्रयोग बिल्कुल नहीं करना चाहिए। हम आज से ही शपथ ले की हम कभी भी पॉलिथीन का प्रयोग नहीं करेंगें। क्योंकि सबसे अधिक नुकसान दायक  हैै पॉलिथीन। पॉलिथीन का प्रयोग कर के लोग फेक देते या जला देते हैं। दोनों ही सूरत में हानिकारक है। फेकने के बाद  खेतों को बंजर, नाली को जाम और जलाने के बाद हानिकारक गैस निकलता है। जिसे हवा को प्रदूषित कर देता है।

कचड़ा न जलाएं -: गीला कचड़ा एवं सूूूखा कचड़ा को अलग-अलग रखें। सूूूखा कचड़ा को मिट्टी के गड्डे करके उसमें सूखा कचड़ा डाल कर ऊपर से मिट्टी से भर दे। कचड़े को जलाएँ नहीं। इससे भी हवा स्वच्छ रहता हैं।

विद्युत उत्पन्न करना -: अधिकांश विद्युत उत्पन्न कोयले से ही किया जाता है। जिसे तापिय विद्युुुत कहतेे हैं। इससे भी
हवा प्रदूषित होता है। इसके लिए पनबिजली, सौर विद्युत पवन विद्युत, यूरेनियम विद्युत का प्रयोग किया जाए। ताकि हवा को प्रदूषित होने से बचाया जा सके।

निष्कर्ष -: प्रदूषित हवा को स्वच्छ करने के लिए उपरोक्त बातों पर ध्यान देना होगा। इसके लिए अधिक से अधिक वृक्षारोपण, पानी बचाएं, कागज की बर्बादी, विद्युत उत्पन्न करने के लिए पवन विद्युत, पनबिजली, यूरेनियम विद्युत, कचड़ा न जलाएँ, पॉलिथीन का प्रयोग न करें। तब हम प्रदूषित हवा को स्वच्छ कर सकते है।

हवा को स्वच्छ कैसे करें,7 प्रभावी तरीके। (How to Clean the Air, 7 Effective Methods)





अगर आपको यह ब्लॉग अच्छा लगे, तो शेयर और लाइक करें।
धन्यवाद।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दाखिल खारिज कराने हेतु आवेदन पत्र

   👇👇       दाखिल खारिज कराने हेतु आवेदन पत्र      👇👇                        वीडियो को देख लीजिए।             Link- https://youtu.be/gAz...

आवेदन पत्र कैसे लिखें